0

Complicate Means in Hindi Explaination – कॉम्प्लीकेट का इंग्लिश और हिंदी मीनिंग

Meaning of Complicate in Hindi with English full Details : आज इस बात पर चर्चा करेंगे जो कि डिक्शनरी के वर्ड कॉम्प्लीकेट का इंग्लिश और हिंदी मीनिंग को पूरी तरह विस्तृत रूपों में उनके उदाहरनो के साथ यूज़ और इफ़ेक्ट को ध्यान रखते हुए भिन्न आयामों में बतायेंगे, जो आगे चलकर आपके लिए बहुत मददगार सावित होगे. Complicate Means in Hindi Definition को अच्छी तरह जानने हेतु इस पोस्ट को एक बार जरुर से जान ले ताकि सभी कांसेप्ट दिमाग में क्लियर हो सके, तो फटाफट आगे चलते है. 

Complicate Means in Hindi Explaination with All Examples :


Meanings of complicate in hindi –

Adjective 
  •   असरल
  •   उलझा
  •   पेचीदा

Meaning of complicate in English –

Verb
1. make more complex, intricate, or richer.
2. make more complicated.

मेरे डिअर फ्रेंड्स अभी तक तो आपने हमारे जरिये लिखे गए सभी शोर्ट अर्थो को अच्छी तरह से जान लिया होगा जो कॉम्प्लीकेट वर्ड को व्यक्त करते है. इन संक्षेप मतलवो को रीड करके क्या आपके मन उठने वाले हर एक सवाल का जवाव मिला या नही ? शायद यहाँ स्थित सभी के दिमाग में कुछ बातो को लेकर किसी ना किसी तरह के सवाल जरुर उत्पन्न हो रहे होंगे. हालाकि ये प्रश्न भिन्न तरह के हो सकते है ये मानसिक स्तर के चलते होंगे. 

कुछ लोगो को इनका इस्तेमाल करना आसान लगता है तो कुछ इनके पीछे की कहानी को सही तरीके से समझ नही पाते और कंफ्यूजन में बने रहते है. हमने इस पोस्ट में इस तरह के सभी पहलुओ पर बिचार करते हुए यह बेहतरीन जानकारी भिन्न पहलुओ के अंतर्गत लिखा गया जो आपने प्रत्येक कांसेप्ट को सुलझाने में मदद करते हुए सभी इनफार्मेशन को दिमाग में एक स्टोरी की तरह बैठाने में मदद करेगा, तो आईये जल्दी से शुरू करते हुए आगे बड़ते है.
Complicate Means

What is the Meaning of Complicate in Hindi full Details :


प्रत्येक वर्डो को विस्तार से जानिये –

– उलझा, फ्रेंड्स आप सभी ने कही ना कही और कभी इस वर्ड को यूज़ करते देखा या खुद ही इस्तेमाल में लिया ही होगा. इसका तात्पर्य थोड़ा विस्तार से जाने तो हम पाएंगे जब कोई पर्सन अपनी जिंदगी में किसी कार्य को करते हुए या कहे उसने कोई ऐसा बड़ा कार्य हाथ में ले लिया है जो काफी बड़ी जबाबदारी से मिलकर बना और इसमें रिस्क के साथ बहुत ज्यादा बातो को ध्यान भी रखना पड़ता हो. 

तब उसके द्वारा इन्हें सुलझाते हुए इस तरह की उलझन का सामना करना पड़ता है बहुत सारे लोगो को अपने आस-पास भी जरुर से ऐसे कठिन कार्यो में लिप्त देखा ही होगा. शायद आप मे से कुछ के जीवन में कई बार इस तरह की समस्या अवश्य आई होगी.

– असरल, यह वर्ड हमे सीधे तौर पर बतला रहा है कि जिन कार्यो को आसानी से नही किया जा सके उसे इसकी श्रेणी में रखा जा सकता है. देखा जाए तो प्रत्येक व्यक्ति भिन्न तरह के वर्क करते हुए अपनी रोजमर्रा की लाइफ को चलाता है. यहाँ अलग – अलग स्तर के लोगो द्वारा भिन्न प्रकार के सरल और कठिन कार्य किये जाते है.

– फंसाना, इसका तात्पर्य शायद आपको पता ही हो लेकिन फिर भी हम बता देते है. इसके अंतर्गत एक पर्सन के द्वारा अपना काम निकालने को दूसरे को अपना शिकार बनाना ही इस वर्ड को दिखलाता है. इसके अन्दर भिन्न तरह के मुद्दे और अलग प्रकार के स्तर पर इसे लेकर समझ सकते है. रोज न्यूज़ पेपर में अनेक प्रकार की न्यूज़ आती है जिनमे इस तरह की बाते पढ़ने को मिलती रहती है.

सभी वर्डो को इफ़ेक्ट के द्वारा जानिये –

– उलझा, जैसा कि हमने ऊपर के पॉइंट में विस्तार से इसे समझाने की कोशिश करता. समाज में कुछ लोगो के द्वारा लाइफ की उलझनों को अच्छी तरह से निपटा लिया जाता है तो कुछ इनमे फंसकर ही रह जाते है जो इन्हें मानसिक रूप से कमजोर करके जीवन में नए और बड़े फैसले लेने से रोक देती है. जिनका इफ़ेक्ट सोसाइटी में नए परिवर्तन और प्रगति में रूकावट को व्यक्त करेंगे.

– असरल, हम सभी के जीवन के कुछ काम सरल और कुछ कार्य बहुत कठिन आते रहते है. अब यहाँ इनका सरल या कठिन केवल उस इन्सान की मानसिकता, प्रतिभा, कार्य करने के तरीको आदि पर डिपेंड देखा जा सकता है. 

प्रत्येक शब्द के यूज़ को अच्छे से जाने –

– उलझा, ज्यादा कार्यो के एक साथ आने वाली जिम्मेदारियों को इसके अंतर्गत लिया जा सकता है.
– असरल, कठिन कामो की ओर इशारा करते हुए इस वर्ड को समझ सकते है.
– फंसाना, अपने निजी कामो के लिए दुसरो का इस्तेमाल करना ही इसे बतलाता है.

मैं उम्मीद करता हूँ कि आपको What is the Meaning of Complicate in Hindi full Details आर्टिकल पढ़ने के बाद अच्छी तरह कांसेप्ट क्लियर हो चूके होंगे जो प्रत्येक इनफार्मेशन को जानने का मौका देता है. यहाँ से सीखी गयी जानकारी को हमारे साथ नीचे कमेंट करके अवश्य बताये. 

admin4

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *