0

Meaning of Complain in Hindi – कंप्लेन का हिंदी तथा इंग्लिश मीनिंग

Complain Means in English with Hindi full Details : फ्रेंड्स आज हम आपको बताने वाले है डिक्शनरी के वर्ड कंप्लेन का हिंदी तथा इंग्लिश मीनिंग के वारे में सम्पूर्ण जानकारी जिससे इनके यूज़ तथा प्रभावों को अच्छी तरह समझाया जाएगा जो आगे चलकर आपकी काफी हद मदद जरुर करेंगे. Means of Complain in Hindi Full Explaination को जानने हेतु यह आर्टिकल अंत तक जरुर से रीड करे, तो जल्दी से चलिए स्टार्ट करते है.

Meaning of Complain in Hindi with All Examples :

Meanings of complain in hindi –

Verb 
  •   झींकना
  •   रोना
  •   कष्ट बताना
  •   परिवाद करना
  •   फरियाद करना
  •   शिकायत करना

Meaning of complain in English –

Verb
1. make a formal accusation; bring a formal charge.
2. express complaints, discontent, displeasure, or unhappiness.

आज के इस पोस्ट में ऊपर से अभी तक आपने कंप्लेन के शोर्ट हिंदी एवं इंग्लिश मतलवो को रीड कर ही लिया होगा. अब मेरा एक प्रश्न यह है कि इन्हें संक्षेप छोटे अर्थो के वर्डो को पढ़ने के बाद इनके पीछे की स्टोरी या कहे रिलेशन को समझने में आसानी हुयी या नही ? मेरे खयाल से बहुतो को समझ आया और कईयों के दिमाग ने कोई प्रतिक्रिया नही दिखाई. जहाँ एक ओर छोटे अर्थो को रीड करके कही भी यूज़ करना आसान होता है. 

वही दूसरी ओर ज्यादा समय के बाद फिर से बिना पढ़े यूज़ करने जाए तब हमारा माइंड इन्हें स्मरण नही कर पाता है क्योकि शोर्ट वर्डो के पीछे का रिलेशन दिमाग अपने भीतर नही बैठा पाता है. इसके पीछे कारण माइंड का इमेज के फॉर्म में चीजो को याद रख पाना है. इस पोस्ट में इन्ही बातो को ध्यान रखकर इतनी बड़ी जानकारी लिखी जो आपके प्रत्येक कांसेप्ट को क्लियर करने में मददगार होगी, तो आईये फटाफट शुरू करते है.

Meaning of Complain

What is the Means of Complain in Hindi Definition full Explain :


प्रत्येक वर्ड्स के बारे में विस्तार वर्णन जाने – 

– शिकायत करना, दोस्तों मनुष्य इस धरती पर जबसे पैदा हुआ तबसे उसे बहुत सी चीजो की जरूरत पड़ती है. कई लोग इनके लिए कार्य करने में लगे होते है तो कुछ के द्वारा चीजो के ना मिलने के कारण दूसरी ओर चीजो के प्रति शिकायत करते रहते है हालाकि आपने अपने चारो तरफ बहुत सी इस तरह की प्रॉब्लम अवश्य ही देखी होगी. कुछ मामलो में खुद से अनुभव किया होगा तो कुछ में दूसरो की लाइफ में अनेको प्रकार की स्थिति को बनते देखा होगा. शिकायत के हम दूसरे रूप को भी अगर जाने तो जब एक के द्वारा अपनी मन मुताबिक काम ना किये जाने पर ऊपर के पद पर बैठे लोगो से शिकायत कर सकते है. उदाहरण के तौर पर स्टूडेंट और कई सारी वस्तुओ को लेकर आस – पास देखने को मिलते है.

– रोना, इस वर्ड के तात्पर्य को समझे तो आप सभी को शायद बताने की जरूरत ना पड़े क्योकि अपने आस-पास समाज में उपस्थित पर्सन के बीच व्यवहार को देखा और समझा ही होगा. उदाहरण के तौर जब एक बच्चा पैदा होता है तब वह बहुत रोता हुआ दिखाई पड़ता है और यह उसका काम ही होता है. इसी प्रकार सोसाइटी में कुछ ऐसे पर्सन भी अवश्य देखे होंगे जो किसी समस्या के आने पर विचलित होकर रोने बैठ जाते है और अपने जीवन की स्थितियों का रोना रोते हुए जिंदगी जीते है.

– तकलीफ बतलाना, हमारे समाज में अनेक प्रकार की मानसिकता के लोग मौजूद है इन्ही में से कुछ ऐसे भी मिल जायेंगे जो अधिकतर जीवन में चलने वाली समस्यायों को लेकर दूसरो के साथ तकलीफे बताते रहते है. देखा जाए तो इन्हें इस तरह अपनी प्रॉब्लम को बतलाने में मजा आता है.

सभी अर्थो के प्रभावों को भिन्न आयामों पर रखकर जानते है –

– शिकायत करना, आप सभी इस बात से अच्छी तरह अवगत होंगे ही कि चीजो के दो पहलू होते है, एक पॉजिटिव तो दूसरा नेगेटिव जो अलग – अलग स्थिति को सामने प्रकट करते है. एक ओर शिकायत करके कुछ काम बनाये जाते है तो दूसरी ओर इसकी अधिकता जीवन के प्रति नकारात्मकता को दर्शाता है.

– रोना, हालाकि हमने ऊपर बच्चो का उदाहरण लेकर रोने को बतलाया है जो कुछ मामलो में सही भी है क्योकि बच्चे पैदा होकर अपने सही स्वास्थ्य का परिचय कराते है लेकिन दूसरी ओर बूरी स्थिति का सामना ना करके उन्हें लेकर रोते रहना समाज और देश की प्रगति को वाधित करता है.

इनके यूज़ को बेहतर रूप में जाने –

– शिकायत करना, एक पर्सन का दूसरे किसी व्यक्ति, स्थिति, कार्य या वस्तुओ आदि के प्रति कमियों को बतलाता इसकी ओर इशारा करता है. 
– रोना, जीवन की विपरीत परिस्थियों को फेस ना करने की क्षमता के चलते इसे देखा जा सकता है.
– तकलीफ बतलाना, अपनी पर्सनल प्रॉब्लम को दूसरो के सामने प्रकट करने को इससे देखा जा सकता है.

मैं उम्मीद करता हूँ कि इस आर्टिकल What is the Means of Complain in Hindi Definition full Explain से आपको उन सभी ऐसी बातो के बारे में पता चल चूका होगा हो शायद आप खोज रहे और कही भी ना मिल पायी हो, अपने बिचार, सलाह और अनुभव हमारे साथ जरुर से शेयर करे. ऊपर दिए सर्च बॉक्स का यूज़ नए पोस्ट को रीड करने हेतु कर सकते है.  

admin4

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *