0

Means of Conflict with Hindi Definition – कनफ्लिक्ट का हिंदी एवं इंग्लिश मतलव

Conflict Means in English with Hindi full Details : मैं आज आपको शब्दकोश के वर्ड कनफ्लिक्ट का हिंदी एवं इंग्लिश मतलव को पूर्ण विस्तृत रूप में बतलाया जिसके अंतर्गत आप जानेगे उपयोग एवं प्रभावों को भिन्न आयामों के अंतर्गत जिससे काफी कुछ जानने को मिलेगा जो इसे अच्छी तरह समझने में हेल्प करेगा. Meaning of Conflict in Hindi full Explain को बेहतर रूप में जानने हेतु यह पोस्ट आखिर तक जरुर पढ़े, तो अब चलिए शुरू करते है.


Means of Conflict with Hindi Definition :


Meanings of conflict in hindi –

Noun 
  •   लड़ाई 
  •   विरोध 
  •   संघर्ष 
  •   टकराव
  •   द्वंद्व 
  •   मतभिन्नता 
  •   मेल न खाना
  •   झगड़ा 
  •   टक्कर 

Meaning of conflict in English –

Noun
1. a hostile meeting of opposing military forces in the course of a war.
Example
– he lost his romantic ideas about war when he got into a real engagement.

मेरे प्यारे मित्रो अब तक ऊपर से कनफ्लिक्ट के प्रत्येक शोर्ट अर्थो को अच्छी तरह जानकर बहुत सी जरुरी जगहों पर लिखा होगा. यहाँ कुछ बातो को लेकर आपके मन में कुछ छोटे और बड़े कंफ्यूजन अवश्य ही घूम रहे होंगे. इन सब के पीछे कारण दिमाग की संरचना और उसके काम करने के तरीको की ओर इशारा करता है ऐसा माना जाता है कि माइंड हमेशा चीजो को अपने अन्दर फोटो के रूप में सेव करके एक स्टोरी की तरह रिलेट रखता है जो समय – समय पर यूज़ करता रहता है. 

जब इन संक्षेप अर्थो को दिमाग के इस प्रकार काम करने से जोड़े तो इन शोर्ट मतलवो को तुरंत याद करके कही भी उसी समय यूज़ करना बहुत आसान होगा लेकिन इसके विपरीत जब ज्यादा समय बीत जाए और फिर दोवारा से कही इस्तेमाल करने जाए तो शायद माइंड को ये स्मरण ही ना होगा. इसीलिए यह आर्टिकल सभी आयामों को लेकर विस्तार से लिखा गया जो आपके प्रत्येक कांसेप्ट को ठीक करने के साथ समझने में अहम् भूमिका अदा करेगा, चलिए फिर जल्दी से आगे पढ़ना स्टार्ट करे.
Means of Conflict

What is the Hindi Definition of Conflict with All Examples :


इनके बारे में पूरी जानकारी को जानिए –

– सघर्ष, फ्रेंड्स हमारे द्वारा बहुत सारी पोस्ट के अंतर्गत इस वर्ड पर काफी चर्चा हो चूकी है यह एक ऐसा कॉमन वर्ड है जो हर एक इन्सान के जीवन से जुड़ा होने के साथ एक अहम् हिस्सा भी है. अगर ठीक से देखा जाए तो हमारे आस – पास के पूरे समाज या मार्केट में इन्सान सुबह से शाम तक लगातार काम करता रहता है. यह एक तरह का संघर्ष ही है हालाकि कुछ लोगो को अपना काम वेहद पसंद होने के साथ वे सुबह से रात तक 15 घंटो लगातार काम में बिजी रहते हुए आगे बड़ते हुए प्रगति करते है. यहाँ बात और निकलकर आती है कि संघर्ष केवल पैसा या कुछ ज्यादा प्राप्त करने के लिए ही नही बल्कि बहुत सी बाते और समस्याए ऐसी भी है, जिन्हें सुझलाने में आदमी पूरे समय व्यस्त रहता है.

– लड़ाई, इस वर्ड के मलतव को कई स्तर पर देख सकते है उदाहरण के तौर पर परिवार की लड़ाई, समाज, सोसाइटी, देशो के स्तर पर आदि के चलते कई सारे मुद्दे दिखाई पड़ते है हालाकि ये लड़ाई छोटे और बड़े स्तर पर होने के साथ आपस में दुश्मनी के बीज बोती है और दुरिया बड़ा देती है परन्तु कुछ स्थिति में विरोध प्रकट करना भी सही होता है नही तो आपकी मासूमियत का फायदा दूसरा उठा लेगा.

– मेल न खाना, यदि सोसाइटी में रहने वाले इन्सान के जीवन स्तर से जुड़े सभी संभावित क्षेत्रो को लेकर बात करे तो परिवार के रिस्ते, ऑफिस में सहकर्मी, पति-पत्नी के बीच रिश्ता, दोस्तों की दोस्ती आदि को लिया जा सकता है. इनमे आपस में साथ रहने के चलते जुड़ाव तो पैदा होना निश्चित ही है.

प्रत्येक शब्दों को अच्छी तरह उनके प्रभाव के साथ जाने –

– संघर्ष, इसके इफ़ेक्ट के रूप में परिणाम को दोनों दिशाओ याने पॉजिटिव और नेगेटिव रूप में देखा जा सकता है क्योकि कोई व्यक्ति संघर्ष करके अपनी लाइफ को अनचाही दिशा में ले जाकर सफलता प्राप्त करके समाज पर एक अलग इफ़ेक्ट उत्पन्न करता है. दूसरी ओर अपना मन चाहा रिजल्ट ना मिलने पर विपरीत प्रभावों को देखते है.

– मेल न खाना, सोसाइटी में रहने वाले हर एक इन्सान के रिस्ते होते है जिसके चारो ओर उसका जीवन चलता है. कुछ समय के साथ मजबूत होते है तो कुछ में दूरिया देखने को म मिलती है. इस तरह इनका इफ़ेक्ट दोनों दिशाओ को प्रदर्शित करता नजर आता है.

सभी वर्ड्स के उपयोग को जाने –

– संघर्ष, लाइफ में लगातार लक्ष्यों को पाने हेतु किये गए प्रयासों को इससे समझ सकते है. 
– मेल न खाना, आपस में लोगो, कार्यो, चीजो का ठीक तालमेल न होने को दर्शाता है.
– लड़ाई, मुद्दों को लेकर मतभेद को इससे समझ सकते है.

मैं आशा करता हूँ कि आपको What is the Hindi Definition of Conflict with All Examples आर्टिकल को पढ़कर वे सव इनफार्मेशन पता चली होगी जिसकी तलाश में आपने यह पोस्ट पूरा पढ़ा अपने बिचार एवं सलाह शेयर करे साथ ही सोशल मीडिया पर जुड़े ताकि पोस्ट आप तक सबसे पहले पहुँच जाए.  

admin4

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *