0

Meaning of Cope in Hindi with Example – कोप का हिंदी तथा इंग्लिश अर्थ

Cope Means in Hindi and English full Details : मेरे डिअर फ्रेंड्स इस आर्टिकल के अंतर्गत हम बतायेंगे डिक्शनरी के वर्ड कोप का हिंदी तथा इंग्लिश अर्थ के बारे में विस्तार तथा संक्षेप में उदाहरनो के साथ बहुत से पहलुओ तथा आयामों को लेकर चर्चा करेंगे जहाँ आपके सारे कांसेप्ट को ठीक करने में मदद मिलेगी. Means of Cope in Hindi Explain को अच्छी तरह समझने हेतु यह आर्टिकल अंत तक जरुर से रीड करे, तो अब फटाफट आगे बड़ते हुए शुरू करते है.

Meaning of Cope in Hindi with Example : 

 
Meanings of cope in hindi –
 
Noun 
  •   कोप
  •   गुम्बज
  •   छत
  •   पादरी का चोगा
  •   मुक़ाबला करना
  •   पादरियों का लबादा
 
Meaning of cope in English –
 
Noun
1. a long cloak; worn by a priest or bishop on ceremonial occasions.
2. brick that is laid sideways at the top of a wall.
 
डिअर फ्रेंड्स मेरे खयाल से शायद अब तक तो आपके द्वारा ऊपर बताये प्रत्येक वर्डो को अच्छी तरह से शोर्ट में याद करके अनेको जरुरी स्थानों पर जरूरत के अनुसार यूज़ में ले ही लिया होगा. इन संक्षेप मतलवो का एक बेनिफिट ये देखने को मिलता है कि इन्हें कही भी कभी भी तुरंत रीड करके इस्तेमाल में बड़ी ही आसानी से बिना परेशानी के ले लिया जाता है. 
 
लेकिन अंतत दिमाग को परेशानी तब फेस करना पड़ता है जब आपके जरिये इन्हें रीड करने के बहुत दिनों के बाद किसी स्थान पर उपयोग में लाया जाता है इसके चलते माइंड इन्हें भूला देता है और परेशानी का सामना करना पड़ता है. हमारे द्वारा इस आर्टिकल को शेयर करने का मकसद यही है कि यहाँ बताई बातो को पूर्ण रूप से पढ़कर उदाहरण एवं पहलुओ के साथ जानकर अनेको जगहों पर इस्तेमाल में ले सके, तो फिर चलिए स्टार्ट करते हुए आगे बड़ते है. 
 
Meaning of Cope
 

What is the Means of Cope in Hindi Explaination :

 
प्रत्येक वर्ड्स को विस्तार से समझे –
 
– छत, शायद मुझे इस बात को बताने की जरूरत ही न पड़े क्योकि इस वर्ड से आप बचपन से बाखिफ होंगे और इसे कई बार यूज़ में भी लिया होगा. इसका तात्पर्य घरो में ऊपरी सतह जो बाहरी तौर पर आश्रय होती है समाज में हर एक इन्सान घरो में रहता है ताकि उसका एक ठिकाना हो और साथ ही वह अपनी सभी चीजो को मैनेज कर पाए. यदि किसी पर्सन के पास रहने की सुविधा न हो तो उसे भड़का हुआ गरीब व्यक्ति कहा जाता है. समाज में आप चारो तरफ नजर पहुंचाकर देखे तो आस – पास बहुत से भिन्न प्रकार के मकान होते है. कोई बड़ा तो कोई छोटा सभी अपनी हेसियत और पैसे के अनुसार अपना घर बनवाते या खरीदते है. 
 
– गुम्बज, आपने अधिकतर बहुत से गिरजाघरो, मंदिरों, मस्जिदों आदि प्रकार की सामाजिक बनावट के अंतर्गत इन्हें जरुर ही देखा होगा जो चारो ओर आते – जाते दिखाई पड़ते होंगे. इनको ऊपर से इस तरह का आकार देने के पीछे इनकी एक तरह की अलग पहचान को दर्शाता जो चारो तरफ बने अलग – अलग डिजाईन के मकानों और इमारतों से भिन्नता को दर्शाता है क्योकि इनके जैसे आकार साधारण रूप में इन्सान अपने लिए नही बनाता है. 
 
– मुकाबला करना, इस वर्ड के मतलव को कई सारे स्तर पर लेकर देखा जा सकता है. किसी क्रिकेट या अन्य प्रकार के खेल तथा स्कूल की परीक्षा या फिर कोई कम्पटीशन एग्जाम को फेस करने की स्थिति के अंतर्गत इन्हें देखा जा सकता है.
 
इन वर्डो के प्रभावों को विस्तार से जानिये –
 
– छत, आपने सोसाइटी के अन्दर ऐसे अनेको लोगो को देखा होगा जिनके पास रहने को छत या कहे घर तक नही होता. इस तरह कहा जा सकता है कि उनके पास पैसे नही होंगे. पैसे ना होने से घर नही बना पाते और अंतत उनकी किसी प्रकार की कोई इज्जत सोसाइटी में नही देखने को मिलती है. यहाँ सकारात्मक एवं नकारात्मक दोनों स्थिति को यूज़ होते देखा जा सकता है. 
 
– मुकाबला करना, इसे पढ़ते ही सीधे तौर पर एक दूसरे से प्रतियोगिता को दर्शाता है. अगर देखा जाए तो चारो तरफ बचपन से एक प्रकार की दौड़ का सामना करना पड़ रहा है. इसे कुछ मामलो में बढ़िया तो कुछ में उल्टा असर देखने को मिलता है. 
 
इनके यूज़ को अच्छी तरह समझ लेते है –
 
– छत, इसे घर की छत या एक प्रकार के सहारे के रूप में जानकर समझ सकते है.
– मुकाबला करना, आपस की प्रतियोगिता को लेकर इसे दर्शा सकते है.
– गुम्बज, इसे एक प्रकार की कारीगर शीलता के रूप में जान सकते है.
 
फ्रेंड्स अभी तक तो आपने What is the Means of Cope in Hindi Explaination को ऊपर से नीचे तक पूर्ण रूप से जानकर बहुत से अपने कांसेप्ट को क्लियर कर लिया होगा. ऊपर दिए सर्च बॉक्स का यूज़ करते हुए अपने पसंदीदा आर्टिकल को अच्छे से रीड कर सकते है. सोशल मीडिया पर फॉलो करते हुए शेयर करे ताकि नए आर्टिकल जब भी इसमे डाले जाए तब आप तक आसानी से पता चल जाए. 

admin4

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *